कुछ दिनों में घटाना है फैट तो पीना शुरू करें आयुर्वेद की ये मसाला चाय

आजकल हर कोई बढ़ते वजन से परेशान है। वजन कम करने के लिए कोई जिम में घंटों पसीना बहा रहा है तो कोई घर में तरह-तरह के पेय पदार्थों का सेवन कर वजन कम करने की कोशिश कर रहा है। अगर आपकी अब तक कोई भी कोशिश रंग नहीं ला रही है तो एक बार आयुर्वेदिक मसालों से बनी चाय ट्राई जरुर करें। आयुर्वेदिक मसालों में कई एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो शरीर के मोटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं। वजन घटाने के लिए मेटाबॉलिज्म का तेज होना जरुरी है। क्योंकि मेटाबॉलिज्म तेज होने पर फैट तेजी से बर्न होता है।

चाय का मसाला कैसे बनाएं
10 लौंग, 15 इलायची, 3 चम्मच काली मिर्च, 3 चम्मच सौंफ, एक टुकड़ा दालचीनी और आधा सोंठ लें। इसके बाद सबसे पहले लौंग, इलायची, काली मिर्च और सौंफ को दो मिनट तक कड़ाही में हल्की आंच पर भूनें। इसके बाद इसमें दालचीनी का टुकड़ा डालकर तीस से चालीस सेकंड तक भूनकर आंच बंद कर दें। मसालों के ठंडे होने के बाद इसमें सोंठ पाउडर मिला दें। इसके बाद इन सभी को ग्राइंडर में डालकर पीस लें। इसके बाद आपका मसाला तैयार हो गया है।

कितना फायदेमंद साबित है मसाला चाय
अगर आप आयर्वेदिक मसालों से बनी चाय का सेवन करते हैं तो वजन घटाने के साथ-साथ आपको कई और फायदे मिलेंगे। अगर आप सिरदर्द की भी समस्या से जूझ रहे हैं तो इस चाय का तुरंत सेवन करें। इसके अलावा इस चाय में मौजूद मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं।

Leave a Reply