कैंसर से बचना है तो फौरन इन आदतों में करें बदलाव, दुनिया में इस बीमारी से होती हैं सबसे ज्यादा मौतें

कैंसर बेहद खतरनाक एवं जानलेवा बीमारी है। दुनियाभर में इस बीमारी से सबसे ज्यादा मौतें होती हैं। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में पिछले 26 सालों में कैंसर का खतरा सबसे ज्यादा बढ़ा है। स्तन कैंसर ने सबसे तेजी से अपने पांव पसारे हैं। साल 2016 की आईसीएमआर रिपोर्ट की बात करें तो भारत में कैंसर के मरीजों की संख्या 14 लाख से ज्यादा है। हर साल 10 लाख मरीज कैंसर की बीमारी का इलाज कराते हैं। पुरुषों में सबसे ज्यादा तादाद फैफड़े के कैंसर के मरीजों की है जो कि 10.6 फीसदी है, जबकि महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर की तादाद 27.5 फीसदी है। लेकिन आप अपनी कुछ आदतों में सुधार करके कैंसर की इस जानलेवा बीमारी के खतरे को कम कर सकते हैं…

शराब
राष्ट्रीय कैंसर संस्थान का दावा है कि शराब के सेवन से कई तरह के कैंसर होते हैं। इनमें स्तन, यकृत, सिर एवं गर्दन का कैंसर प्रमुख है। इसके अलावा शराब के ज्यादा सेवन से क्रोनिकल कैंसर का खतरा भी बढ़ जाता है। शोधों में इस बात की पुष्टि हुई है कि शराब और तंबाकू उत्पादों के सेवन से कैंसर का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।

कैंसर से बचना है तो आपको अपने वजन को बढ़ने से रोकना चाहिए। शोधों में इस बात की जानकारी मिलती है कि अगर आपका वजन नियंत्रित रहता है तो आपको स्तन, मूत्राशय, फेफड़े और किडनी के कैंसर का खतरा कम रहता है। मायो क्लिनिक का दावा है कि नियमित व्यायाम और शारीरिक गतिविधि से स्तन कैंसर एवं पेट के कैंसर का खतरा कम रहता है। जरूरी नहीं है कि आप जिम जाकर ही एक्सरसाइज करें। आपको अगर स्तन और पेट के कैंसर से बचना है तो हफ्ते में 150 घंटे एरोबिक एक्टिविटी करनी चाहिए। नियमित कैंसर का टेस्ट करना चाहिए ताकि बीमारी बढ़ने से पहले ही उसका पता लग सके। अमेरीका की कैंसर सोसायटी लोगों को कैंसर के खतरे को कम करने के लिए नियमित टेस्ट की सलाह देती है। इससे जागरुकता तो फैलेती ही है साथ ही में कैंसर होने पर सही वक्त पर इलाज होने से मरीज के ठीक होने की संभावना भी ज्यादा रहती है।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *