सलमान खान की फिल्म इतनी बड़ी मुसीबत में फंस गई है कि रिलीज़ मुश्किल

सलमान खान की फिल्म ‘भारत’ रिलीज़ से ठीक चार दिन पहले एक बड़ी मुश्किल में फंसती नज़र आ रही है. फिल्म के खिलाफ दिल्ली हाई कोर्ट में पीआईएल (PIL-Public Interest litigation) दाखिल करवाई गई है. इस पीआईएल में ये कहा गया है कि संविधान के मुताबिक ‘भारत’ शब्द का इस्तेमाल कॉमर्शियल पर्पज़ के लिए नहीं किया जा सकता. इसलिए उस याचिका में सलमान की फिल्म का नाम बदलने की गुज़ारिश की गई है. अगर इस मामले को कोर्ट गंभीर पाती है, तो सलमान की फिल्म का रिलीज़ होना मुश्किल हो जाएगा.

न्यूज़ एजेंसी एएनआई ने ट्वीट करते हुए सलमान की फिल्म के खिलाफ पीआईएल दाखिल किए जाने की खबर दी. विपिन त्यागी द्वारा दाखिल की गई इस याचिका में संविधान के ‘प्रतीक और नाम (अनुचित प्रयोग निवारण) अधिनियम,1950’ [Emblems & Names Act (Prevention of Improper Use) 1950] के मुताबिक देश के नाम का इस्तेमाल व्यवसायिक उद्देश्यों के लिए नहीं किए जाने की बात कही गई है. सलमान की फिल्म और उनके किरदार का नाम ‘भारत’ इस अधिनियम का उल्लंघन है. इसलिए उन्होंने फिल्म के नाम से लेकर उस डायलॉग को भी बदलने या हटाने की गुज़ारिश की है, जिसमें सलमान का किरदार अपनी तुलना भारत देश के साथ करता है.

एनडीटीवी में छपी एक खबर के मुताबिक विपिन ने कहा-जिस साउथ कोरियन फिल्म ‘ओड टू माय फादर’ से ये फिल्म प्रेरित है, वो मैंने देखी. फिर मैंने ‘भारत’ का ट्रेलर देखा, जो एक टिपिकल एंटरटेनमेंट फिल्म लग रही है. इसके बाद मुझे लगा कि इस फिल्म का नाम देश के ऊपर रखने की को ज़रूरत नहीं थी. हर भारतीय देश के प्रति एक गहरी फीलिंग रखता है, और ये पूरी बेशर्मी और धूर्तता के साथ उसी भावना का इस्तेमाल कर पैसे कमाने की कोशिश हैं. कोर्ट ने अगर जल्द से जल्द इस तरह की चीज़ों को नहीं रोका, तो देशभक्ति की भावना भी फूहड़ता की श्रेणी में आ जाएगी.

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *