digital marketing and offlinemarketing.jpg

आप Digital Marketing करना चाहते है तो पहले आपको यह मालुम होना चाहियें कि Marketing किसी कहते है ?

Marketing दो प्र्कार की होती है:-

  1. Offline Marketing
  2. Online Marketing

पहले हम offline marketing के बारे में जान लेते है – हम अपने business का Promotion दीवारों पर पोस्टर चिपकाकर, अखबारो मे, Sound इस प्रकार के Promotion को offline marketing कहते है . Offline Marketing से हम जितना चाहते है उतना एरिया कवर नही कर सकते लेकिन online marketing से यह आसानी से हो जाता है! Offline Marketing के लिये हमे लड़के-लड़कियों कि आवश्यक्ता होगी जिसके लिये हमे लड़के-लड़कियों को जॉब के लिये हायर करना होगा ओर ज्यादा पैसा खर्च करना पड़ेगा ओर उसे जितने लोगों का target देंगे उतना वह कवर नहीं कर सकते. Online marketing (Digital Marketing) मे staff कि भी आवश्यकता नहीं है .हम अपना business को इतनी आसानी से international Market तक नही पहुँचा सकते .  सिधी बात हम अपना business को  जीतना फेलाना चाहते है उतना offline marketing सें नहीं कर सकते

what is Marketing

यदि हम अपने business को ज्यादा लोगों तक पहुँचना चाहते है तो आपको online marketing का सहरा लेना होगा. Online marketing ही Digital marketing है .

Digital marketing से आप चंद सैकिंडॊ मे international Market मे ला सकते है Digital Marketing के द्वारा आप अपने target के अनुसार audience को कवर कर सकते हो वो भी एक जगह पर आराम से बैठकर. 

Marketing हमारा पहला क़दम: – यदि हम marketing (Digital Marketing) करना चाहते है तो हमारे पास Product होना चाहियें ओर Product होना चाहिये Product का price भी अब उसे Promotion भी करना है.

अब यहा पर अटकते है Product का promotion केसे करे.

अब हमे इन तीनों को समझना है –  Product, Price, Promotion

यह भी देखे Android application से coding केसे निकाले, खुद का अप्प बनाये

Price – price आपको customer व Product कि quality के अनुसार रहता है. आपका Product सस्ता है ओर customer को quality अच्छी नहीं तो आपका Product market में कम बिकेगा आपको Product कि सही  किमत आप निधारित करेंगे   

  Product – आप क्या बेचने वाले हो? यह जरुरी नही है आपको यह जरूरी है कि customer कि जरूरत क्या है Product को हमेशा customer क़े जरूरत के हिसाब से select करे.

यदि आपका Product नया है तो पहले आपको लोगो तक यह पहुँचना होगा कि आपका Product क्या है ओर इसकी जरुरत लोगो को क्यो है.

यदि आपका Product market मे पहले से मौजूद है तो आपको आपने Product कि quality कैसी है ओर Price कितना है

किमत निधारित करते समय आपको यह बाते ध्यान में रखना है

  1. Product बनाते समय किमत कितनी लगी है!
  2. जो आपका Product है उसके related competitor कि किमत !
  3. जो आपका customer है वो आपके Product कि कितनी किमत चाहता है!   

Promotion – Promotion करने के लिये हमे online marketing (Digital Marketing) कि आवश्यकता है हम आपने product को बेचने के लिये हमे एक platform कि आवश्यकता होती है, हम platform कि सहायता से आपने product को लोगों तक पहुचायेंगे और product कि quality, price आदि के बारे मे जानकारी देंगे!

आपने product को जल्दी लोगों तक पहुचाने के लिये हमे online marketing (Digital Marketing)  कि आवश्यकता है

Digital marketing मे हमारे पास एक website कि आवश्यकता होती है जिसके द्वारा हम आपने customer को अपना product sale कर सकते है

By admin

8 thoughts on “What is digital Marketing? डिजिटल मार्केटिंग क्या है ? हिंदी में सिखे”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *